Friday, December 22, 2023

Masik Durga Ashtami Vrat - 2024

 हिन्दू धर्म में हर महीने की शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी मनाई जाती है। मासिक दुर्गाष्टमी के दिन जगत जननी मां भवानी माँ दुर्गा की पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन विशेष रूप से मां दुर्गा की शक्ति स्वरूपों की आराधना की जाती है। यह बहुत ही चमत्कारी व्रत माना जाता है क्योंकि जो भक्त इस दिन सच्ची श्रद्धा के साथ मां दुर्गा का व्रत रखता है, मां उसकी बड़ी से बड़ी मुरादें पूरी कर देती हैं।

साल 2024 में दुर्गाष्टमी का व्रत 13 अगस्त 2024, मंगलवार को रखा जाएगा।



 दिसंबर में कब है मासिक दुर्गा अष्टमी का व्रत

हर महीने के शुल्क पक्ष की अष्टमी तिथि को मासिक दुर्गाष्टमी तिथि मनाई जाती है। इस दिन मां दुर्गा की आराधना की जाती है। यह हर महीने मनाई जाती है इसलिए इसे मासिक दुर्गाष्टमी कहा जाता है। दुर्गा अष्टमी के दिन मंदिरों में काफी चहल-पहल देखी जाती है क्योंकि भक्त बड़ी संख्या में मां दुर्गा का आशीर्वाद लेने आते हैं। इस विशेष दिन भक्त पूरी श्रद्धा के साथ मां दुर्गा की पूजा अर्चना करते है।

हिन्दू पंचांग/Panchang के अनुसार मार्गशीर्ष माह की मासिक दुर्गाष्टमी 20 दिसंबर 2023, बुधवार को मनाई जाएगी।

 

मासिक दुर्गाष्टमी तिथियां 2024

दुर्गाष्टमी यूं तो हर महीने आती है और भक्तों में इसका उत्साह देखने लायक होता है। मासिक दुर्गाष्टमी के दिन की जाने वाली व्रत और पूजन का बहुत ही ख़ास महत्व है। ऐसा भी माना जाता है कि इस दिन सच्चे दिल और श्रद्धा के साथ जो भी कामना देवी मां से की जाए वो पूरी हो जाती है।

  • मासिक दुर्गाष्टमी जनवरी– 18 जनवरी 2024, गुरुवार
  • मासिक दुर्गाष्टमी फ़रवरी  – 17 फरवरी 2024, शनिवार
  • मासिक दुर्गाष्टमी मार्च – 17 मार्च 2024, मंगलवार
  • मासिक दुर्गाष्टमी अप्रैल – 16 अप्रैल 2024, मंगलवार
  • मासिक दुर्गाष्टमी मई  – 15 मई 2024 , बुधवार
  • मासिक दुर्गाष्टमी जून  – 14 जून 2024 शुक्रवार
  • मासिक दुर्गाष्टमी जुलाई -  14 जुलाई 2024, रविवार
  • मासिक दुर्गाष्टमी अगस्त  - 13 अगस्त 2024, मंगलवार
  • मासिक दुर्गाष्टमी सितंबर -  11 सितंबर 2024, बुधवार
  • मासिक दुर्गाष्टमी अक्टूबर  - 11 अक्टूबर 2024, शुक्रवार
  • मासिक दुर्गाष्टमी नवंबर  - 9 नवंबर 2024, शनिवार
  • मासिक दुर्गाष्टमी दिसंबर – 8 दिसंबर 2024, रविवार

 Source :- https://www.vinaybajrangi.com/blog/vrat/durga-ashtami-vrat-2024

मासिक दुर्गा अष्टमी व्रत का महत्व 

दुर्गा अष्टमी का महत्व इसलिए ज्यादा है क्योंकि इस दिन देवी मां अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाती हैं। इस दिन देवी दुर्गा का व्रत करने वाले लोगों के जीवन में सुख, शांति, लाभ, विकास, सफलता की प्राप्ति होती है। साथ ही सभी बीमारियों परेशानियों से छुटकारा मिलता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन पूरी भक्ति और श्रद्धा के साथ दुर्गा अष्टमी व्रत करने से जीवन में खुशहाली और अच्छी किस्मत के द्वार खुलते हैं।

 

मासिक दुर्गाष्टमी की पूजा विधि

मासिक दुर्गाष्टमी पर अपने दिन की शुरुआत ब्रह्म बेला पर उठकर मां भगवती को प्रणाम करके करें। इसके बाद आप घर की साफ-सफाई करके गंगाजल का छिड़काव करें। फिर आप पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करके खुद को शुद्ध करें। इसके बाद आप व्रत/Vrat का संकल्प करें। इस दिन आप लाल रंग के कपड़े धारण करें क्योंकि मां दुर्गा को लाल रंग बेहद प्रिय है। इसके बाद आप पूजा की चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर मां की मूर्ति स्थापित करें। फिर आप पूरे विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा करें। पूजा के दौरान मां दुर्गा को लाल फूल और फल जरूर चढ़ाएं। इसके बाद आप मां दुर्गा चालीसा का पाठ भी अवश्य करें। फिर आप आखिर में मां दुर्गा की आरती करके सुख-समृद्धि की कामना करें। अगर आप मनचाहा वर पाना चाहते हैं तो इस दिन उपवास रखें। फिर आप संध्या पूजा के दौरान आरती करके फलाहार ग्रहण करें, फिर आप अगले दिन पूजा करके व्रत खोलें।

No comments:

Post a Comment

How Your Zodiac Sign Influences Your Luck in Betting and Gambling

 Becoming wealthy is a dream that everyone of us sees, but the desire to make money quickly often drives people to take risks in gambling an...